होम भारत उप मुख्यमंत्री ने जल निकासी व्यवस्था का जायजा लिया

उप मुख्यमंत्री ने जल निकासी व्यवस्था का जायजा लिया

77
0

भ्रमण के दौरान अधिकारियों को दिए कई निर्देश

पटना. नगर विकास एवं आवास विभाग, बुडको तथा पटना नगर निगम द्वारा राजधानी के शहरी इलाकों में जल-जमाव की समस्या से आम लोगों को निजात दिलाने के लिए किए गए प्रबंधन का जायजा लेने के उद्देश्य से उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने पटना के विभिन्न पंप हाउसों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
उप मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम पहाड़ी पंप हाउस पहुंचकर ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन पर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उसके बाद सैदपुर पंप हाउस, बाकरगंज नाला एवं कुर्जी पंप हाउस का मुआयना किया और कहा कि पंप हाउसों की क्षमता पूर्व वर्ष की अपेक्षा बढ़ाई गई है। उन्होंने निर्देश दिया कि बुडको और नगर निगम के अभियंता इस बात का ध्यान रखें कि पंप हाउस तक पानी पहुंचे, पानी के बहाव में आने वाली रुकावट के संभावित स्थानों पर निगरानी रखें। साथ ही सभी पंपिंग स्टेशन पर मोटर, जनरेटर, डीजल सहित अन्य सुविधा एवं उपकरणों की समुचित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि पटना नगर निगम एवं बुडको पूरी तत्परता से काम कर रहा है, इनका प्रयास रहे कि पटना महानगर क्षेत्र के लोगों को जल-जमाव की समस्या से कठिनाई न हो। 24 घंटे नियंत्रण कक्ष को संचालित कर स्थिति पर नजर रखी जाएl पटना नगर निगम को छठे वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में एक हजार करोड़ की राशि अगले 5 वर्षों के लिए कर्णांकित करने की व्यवस्था की जा रही है, जिससे शहरी क्षेत्रों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।
पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भ्रमण के दौरान कहा कि पटना नगर निगम क्षेत्र में काफी अच्छा काम हुआ है। बुडको, पटना नगर निगम, पथ निर्माण विभाग ने समन्वय के साथ काम करते हुए सड़कों को रिस्टोर किया है। पुराने शहरों में नया काम करने में दिक्कत होती है, परंतु हमारे अभियंता एवं निगम के कर्मचारियों ने अच्छा काम किया है। जो कुछ थोड़ी बहुत कमियां रह गई हैं, उसे शीघ्र दूर कर लिया जाएगा।
बुडको के प्रबंध निदेशक रमण कुमार ने पहाड़ी पंप हाउस, सैदपुर पंप हाउस, बाकरगंज नाला एवं कुर्जी पंप हाउस से जल निकासी हेतु किए गए प्रबंधन की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों बुडको, पथ निर्माण एवं पटना नगर निगम के अभियंताओं के बीच बेहतर समन्वय के साथ काम शुरू हुआ है, जिससे कार्यों में गति आई है। मानसून के दौरान जल निकासी हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। न्यू बाईपास के दशरथा, सिपारा के इलाके में जल निकासी की समस्या के निदान हेतु वैकल्पिक व्यवस्था के तहत इन इलाकों में अतिरिक्त पंपिंग सेट की व्यवस्था भी की गई है।
भ्रमण के दौरान कुमरार के विधायक अरुण कुमार सिन्हा, दीघा के विधायक डॉ० संजीव चौरसिया, पटना नगर निगम की महापौर श्रीमती सीता साहू, नगर आयुक्त सहित बुडको एवं पटना नगर निगम के वरीय पदाधिकारी एवं अभियंतागण मौजूद रहे।

पिछला लेखबिहार में 385 नए संक्रमित मिले, चार की मौत 
अगला लेखराज्यस्तरीय वर्चुअल बैठक में शामिल होंगे जदयू के वरीय पदाधिकारी : कुशवाहा
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें