होम कोरोना वायरस अनलॉक-3 : सभी कार्यालय शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे

अनलॉक-3 : सभी कार्यालय शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे

23
0

23 जून से 6 जुलाई तक दुकानें शाम 7 बजे तक खुलेंगी, रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू

पटना. बिहार में अनलॉक-3 को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि प्रदेश में में अब सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगी। दुकानें अब शाम 7 बजे तक खुलेंगी तथा नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा। 23 जून से 6 जुलाई तक के लिए यह छूट फ़िलहाल जारी की गयी हैl साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इससे पहले क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग हुई और बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अनलॉक की गाइडलाइन का ऐलान किया गया।
अनलॉक-3 में कई बड़ी रियायतें दी गई हैं। सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। दुकानें शाम 7 बजे तक खुल सकेंगी, हालांकि अल्टरनेट डे का सिस्टम लागू रहेगा। नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक ही रहेगा। प्रदेश के सभी पार्कों-उद्यानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति भी दी गई है। शादी समारोह, अंतिम संस्कार व श्राद्ध में भी थोड़ी छूट देते हुए इनमें 25 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गयी है।हांलाकि बारात, जुलूस और डीजे नहीं रहेगा, तीन दिन पूर्व नजदीकी थाने को सूचना देनी आवश्यक होगी।

अनलॉक-3 में अभी भी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, जिम, स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी। सभी धार्मिक स्थल, सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन या समारोह पर प्रतिबंध लागू रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक रहेगी। सभी रेस्टोरेंट्स, होटल, ढाबे से खाने के सामान की होम डिलीवरी या टेक होम की सुविधा ही जारी रहेगी। आवासीय होटलों के गेस्ट्स को इनरूम डाइनिंग की सुविधा जारी रहेगी।
पूर्व की तरह जरूरी सरकारी एवं निजी सेवाओं में छूट जारी रहेगीl मना जा रहा है कि जैसे-जैसे हालात सामान्य होंगे समीक्षा के बाद राहत बढ़ायी जाएगी। क्योंकि सरकार को अभी भी आशंका है कि एक बार में ही पूरी छूट देने से संक्रमण की दर दोबारा बढ़ सकती है, इसलिए वो धीरे-धीरे छूट दे रही है।

पिछला लेखमुख्यमंत्री ने छह करोड़ लोगों के टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ
अगला लेखराहुल गांधी ने फिर किया भारतीय ज्ञान परम्परा का अपमान : सुशील मोदी
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें