होम Breaking News कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती….रेलवे गार्ड का बेटा बना...

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती….रेलवे गार्ड का बेटा बना ISRO में वैज्ञानिक,

95
0

 रेलवे गार्ड का बेटा बना ISRO में वैज्ञानिक, जानिए देश में टॉप करने वाले Ashutosh Kumar के बारे में

 ISRO की चयन प्रकिया में धनबाद के आशुतोष कुमार देश भर में टॉप किया है. आशुतोष की इस कामयाबी पर परिवार के साथ-साथ पूरे धनबाद में खुशी का माहौल है.

 कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती…..‘ धनबाद (Dhanbad) के सरायढेला विकास नगर के रहने वाले रेलवे गार्ड चंद्रभूषण सिंह (Chandrabhushan Singh) के बेटे आशुतोष कुमार (Ashutosh Kumar) ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है. आशुतोष का चयन देश में इसरो (ISRO) में वैज्ञानिक (Scientist) के पद पर चयन हुआ है. एक साधारण से परिवार में जन्मे आशुतोष के इस कामयाबी पर परिवार के साथ-साथ पूरे धनबाद में खुशी का माहौल है.

जानें आशुतोष के बारे में 

धनबाद में रहने वाले चंद्र भूषण सिंह धनबाद रेल मडंल में मेल एक्सप्रेस के गार्ड में कार्यरत हैं. उनके बेटे आशुतोष कुमार अब इसरो के वैज्ञानिक के रूप में जाने जाएंगे. आपको बता दें कि आशुतोष की प्रारंभिक शिक्षा डिनोबिली से हुई. उसके बाद वह दून पब्लिक स्कूल और बीआईटी मेसरा और फिर आईआईटी आईएसएम से अपनी पढ़ाई पूरी की है.

माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान

इस चयन के बाद आशुतोष कुमार ने कहा कि मैं देश की सेवा करना चाहता था. आशुतोष कहते हैं कि इसरो का देश में बहुत बड़ा योगदान है. आशुतोष बचपन से ही साइंटिस्ट बनना चाहते थे. उन्होंने बताया कि उनके दादा जी की भी इच्छा थी कि वह इसरो में वैज्ञानिक बने. आशुतोष अपने इस कामयाबी के पीछे माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान मानते हैं.

ऐसे शामिल होते हैं इसरो में

गौरतलब है क‍ि ISRO में शामिल होने के लिए आपको 12वीं में पीसीएम (फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ्स) से करना जरूरी है. फिर बीटेक कम से कम 65 प्रतिशत अंकों के साथ पास करना जरूरी है. इसके बाद, लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होते हैं. इसमें हर विषय के दो खंड होते हैं. टेस्ट में कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होता है. इस लिखित परीक्षा पास करने के बाद अंतिम चयन के लिए इंटरव्यू होता है. दोनों के बाद मेरिट के आधार पर फाइनल चयन होता है.

पिछला लेखIPL 2021:SRH vs RCB के बीच कौन मारेगा बाजी? चेन्नई के (MA Chidambaram Stadium) में खेला जाएगा मुकाबाला
अगला लेख15 April 2021: सोना उच्चतम स्तर से करीब 9360 रुपये सस्ता
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें