होम Uncategorized आज ही के दिन भारत ने रचा था इतिहास, 28 साल बाद...

आज ही के दिन भारत ने रचा था इतिहास, 28 साल बाद जीता था विश्व कप

29
0

भारतीय क्रिकेट टीम ने 10 साल पहले आज ही के दिन (2 अप्रैल, 2011) को दूसरी बार विश्व कप के खिताब पर कब्जा किया था.

भारत ने 10 साल पहले आज ही के दिन 2 अप्रैल, 2011 को दूसरी बार विश्व कप के खिताब पर कब्जा किया था. 1983 के बाद यह दूसरा मौका था, जब टीम इंडिया विश्व चैंपियन बनी थी. भारतीय टीम ने यह खिताब क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को समर्पित किया था. भारत की इस जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल था.
2011 विश्व कप का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया था. इस महामुकाबले में भारत ने श्रीलंका को हराकर कई मिथक तोड़े थे. भारत पहला ऐसा देश था, जो अपने घर में विश्व चैंपियन बना था.

जयावर्धने इस मैच में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ थे.

श्रीलंका के लिए इस मुकाबले में महेला जयावर्धने ने 88 गेंदो में नाबाद 103 रनों की यादगार पारी खेली थी. हालांकि, उनका यह शतक टीम को जीत नहीं दिला सका.  विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था, जब फाइनल में शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ की टीम खिताब नहीं जीती थी.

धोनी ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को विश्व चैंपियन बनाया था.

एमएस धोनी ने फाइनल मुकाबले में नाबाद 91 रनों की अहम पारी खेली थी. उनकी इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला था. इसके साथ ही धोनी ने गौतम गंभीर के साथ 109 रनों महत्वपूर्ण साझेदारी भी की थी. छक्का लगाकर धोनी ने भारत को जिताया था खिताब

सचिन को कंधों पर बैठाकर मनाया जश्न

एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने सचिन तेंदुलकर के विश्व चैंपियन बनने के सपने को पूरा किया. इस ऐतिहासिक जीत के बाद टीम इंडिया ने क्रिकेट के भगवान को कंधो पर बैठाकर स्टेडियम का चक्कर लगाया था.

पिछला लेखपुणे में बार-होटल, रेस्तरां सब बंद, छत्तीसगढ़ के दुर्ग में लगा लॉकडाउन |
अगला लेखRahul Gandhi बोले- PM बना तो नौकरियां देने पर होगा जोर
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें