होम Breaking News कृषि कानूनों पर किसानों की मुहर है राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी...

कृषि कानूनों पर किसानों की मुहर है राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी की जीत: जावड़ेकर

86
0

कृषि कानूनों पर किसानों की मुहर है राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी की जीत: जावड़ेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ट्रेंड ये रहा है कि जिसकी राज्य में सरकार होती है, उसे ज्यादा सफलता मिलती है, लेकिन इस बार उल्टा हुआ है. कांग्रेस की सरकार है जबकि मतदाताओं ने इस बार बीजेपी का साथ दिया है. इसका मतलब है कि किसान करोड़ों की संख्या में कृषि सुधार के पक्ष में है.

किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राजस्थान के पंचायत चुनाव नतीजों को बीजेपी के पक्ष में किसानों का फैसला बताया है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में बीजेपो को अप्रत्याशित जीत मिली है. ग्रामीण इलाकों के ये ढाई करोड़ वोटर मुख्यत: किसान थे, ये उनका फैसला है.

जावड़ेकर ने कहा कि जिला परिषद के चुनाव में 636 सीटों पर चुनाव हुआ, इनमें से 353 सीटें बीजेपी ने जीती हैं. पंचायत समिति की 4371 सीटों में बीजेपी ने 1990 सीटें जीती हैं. जावड़ेकर ने राजस्थान की जीत को बड़ी जीत बताते हुए कहा कि 21 जिला परिषदों में 14 पर बीजेपी को जीत मिली. जबकि कांग्रेस 5 पर जीती. ब्लॉक पंचायत में 222 सीटों के चुनाव में से 93 पर बीजेपी को बहुमत मिला है.

कृषि सुधार के पक्ष में किसान

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ट्रेंड ये रहा है कि जिसकी राज्य में सरकार होती है, उसे इन चुनावों में ज्यादा सफलता मिलती है, लेकिन इस बार उल्टा हुआ है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है जबकि मतदाताओं ने इस बार बीजेपी का साथ दिया है. कांग्रेस ने परिसीमन किया, पैसों का जोर भी दिखाया लेकिन कुछ नहीं हुआ. जावड़ेकर ने कहा कि ढाई करोड़ वोटरों में सब किसान ही थे, इसका मतलब है कि राजस्थान में करोड़ों की संख्या में किसान कृषि सुधार के पक्ष में हैं.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान चुनाव में इस बार हमारी जीत और उनकी हार का अंतर भी काफी ज्यादा रहा. सचिन पायलट के टोंक जिले में जिला परिषद बीजेपी ने जीती. चार मंत्री भी अपने इलाकों में जिला परिषद हार गए. ये आने वाले समय का संकेत है कि मतदाता किस तरफ जा रहा है.

हैदराबाद चुनाव का भी दिया हवाला

जावड़ेकर ने ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन चुनाव के नतीजों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि बीजेपी को वहां 49 सीटें मिलीं, जबकि सत्ताधारी टीआरएस को 55 सीटें मिलीं, लेकिन बड़ी बात ये है कि बीजेपी को टीआरएस से भी ज्यादा वोट मिले. हैदराबाद के नतीजे दिखाते हैं कि तेलंगाना में जनता बीजेपी को पसंद करने लगी है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हैदराबाद के अलावा अरुणाचल में भी बीजेपी को भारी सफलता मिली है. ग्राम पंचायत की 8291 सीटों में से 5410 सीटें बीजेपी को निर्विरोध मिल गई हैं. बीजेपी के सामने इन सीटों पर कोई चुनाव नहीं लड़ा, क्योंकि जनता ने बीजेपी को पंसद किया.

कोरोना और दुष्प्रचार के बावजूद बीेजेपी को जीत

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बिहार, तेलंगाना, राजस्थान और अरुणाचल में बीजेपी को जीत मिली है. ये ऐसी स्थिति में जीत मिली है जब कोरोना और उसकी वजह से पूरी दुनिया में आर्थिक संकट है और कृषि सुधारों पर विपक्ष का कुप्रचार है. इसके बावजूद भी लोगों ने बीजेपी को पंसद किया है, क्योंकि जनता तरक्की देखना चाहती है और उन्हें विश्वास है कि तरक्की मोदी जी के नेतृत्व में होगी.

पिछला लेखराजस्थान में कांग्रेस को झटका, बीजेपी ने दी मात, पांच मंत्रियों के इलाके में हारी कांग्रेस
अगला लेखमोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी, 1 करोड़ डाटा सेंटर खुलेंगे
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें