होम Breaking News RBI ने किया अलर्ट, 17 अप्रैल की रात से 14 घंटे तक...

RBI ने किया अलर्ट, 17 अप्रैल की रात से 14 घंटे तक देशभर में बंद रहेंगी RTGS सर्विस

26
0

यदि आप भी बैंक की रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट(RTGS) सेवाओं का उपयोग करते हैं तो रिजर्व बैंक का ताजा अलर्ट आप ही के लिए है।

नई दिल्‍ली। यदि आप भी बैंक की रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट(RTGS) सेवाओं का उपयोग करते हैं तो रिजर्व बैंक का ताजा अलर्ट आप ही के लिए है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज ​ट्वीट कर सूचित किया है कि दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सर्विस शनिवार 17 अप्रैल की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। ग्राहक 18 अप्रैल की दोपहर 2 बजे के बाद ही इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि आरटीजीएस सिस्‍टम के डिजास्टर रिकवरी समय को और बेहतर बनाने के लिए इसका टेक्‍नीकल अपग्रेडेशन किया जा रहा है, इसलिए यह सर्विस 14 घंटे के अनुपलब्‍ध रहेगी।

केंद्रीय बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए कहा है कि 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए उपयोग होने वाले लोकप्रिय नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा। रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस प्रणाली की क्षमता को बेहतर बनाने तथा डिजास्टर रिकवरी (आपदा सुधार) समय को और बेहतर बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा। बयान के अनुसार अत: आरटीजीएस सेवा 17 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से अगले दिन 18 अप्रैल 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी।

DBS बैंक ने सर्वर हैक होने पर दिया बयान

डीबीएस बैंक ने बुधवार को कहा कि उसके सिस्टम से किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। हैकर ने जो संदेश लीक किये है उनमें कोई व्यक्तिगत अथवा संवेदनशील सूचना नहीं है। डीबीएस बैंक ने एक बयान जारी कर यह स्पष्टीकरण दिया है। बैंक का यह स्पष्टीकरण तब आया जब हैकर्स ने उसके लेनदेन संबंधी संदेश का एक नमूना लीक किया। यह संदेश कथित तौर पर बैंक के कम्युनिकेशंस एंटरप्राइजिज कंपनी रूट मोबाइल के सिस्टम से लिया गया। इस संदेश में डीबीएस बैंक से संबंधित कुछ ब्यौरा था

 

पिछला लेखDelhi Weekend Curfew:दिल्‍ली में शॉपिंग मॉल्‍स, जिम और स्‍पा सेंटर बंद,
अगला लेखIPL 2021: विराट कोहली को हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले के बाद पड़ी फटकार, आउट होने के बाद गुस्से में नज़र आए थे
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें