होम Breaking News रोजाना खाली पेट 4 नीम की पत्तियां खाएं और बीमारियों को दूर...

रोजाना खाली पेट 4 नीम की पत्तियां खाएं और बीमारियों को दूर भगाएं

155
0

शरीर के लिए बेहद गुणकारी है नीम

नीम की पत्‍तियों का सेवन करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से बचा रह सकता है. अगर आपको भी अपनी इम्‍यूनिटी बढ़ानी है तो आज ही से नीम की पत्तियां खाना शुरू कर दें.

नई दिल्ली: यह बात तो आप भी अच्छी तरह से जानते होंगे कि जिस चीज का स्वाद हमारी जीभ को कड़वा लगता है वह चीज हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. इस लिस्ट में शामिल है करेला, ग्रीन टी, कॉफी, कोको और कई खूबियों और औषधीय गुणों से भरपूर नीम. नीम शरीर के लिए कितनी गुणकारी और फायदेमंद है, ये तो हम सभी जानते हैं. आयुर्वेद में भी हजारों सालों से दवा बनाने में नीम का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में रोजाना नीम की पत्तियां चबाने से आपकी सेहत कैसे बेहतर बनी रह सकती है, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

चैत्र के महीने में नीम खाना है फायदेमंद

फिलहाल चैत्र का महीना चल रहा है. इस दौरान तो नीम का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद में भी कहा गया है, जो चैत्र माह में नीम की पत्तियों का सेवन करेगा, वो साल भर बीमारियों से दूर रहेगा. नीम की सिर्फ पत्तियां ही नहीं, बल्कि इसका तना, छाल, जड़ और कच्चे फल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट नीम की 4 पत्तियां चबाकर आप किन-किन बीमारियों से बचे रह सकते हैं, इस बारे में यहां जानें.

कैंसर से होगा बचाव

नीम के पत्ते अगर सुबह खाली पेट खाएं तो यह कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है क्योंकि नीम, शरीर से फ्री रैडिकल्स को खत्म करने में मदद करता है. नीम के सेवन से खून साफ होता है, जिससे कैंसर से बचने में मदद मिलती है.खाली पेट अगर नीम की कुछ पत्तियां रोजाना चबाई जाएं तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

पेट की समस्याएं

नीम की पत्तियां पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करती हैं जिससे पेट में होने वाले अल्सर, जलन, गैस जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

डायबिटीज के लिए

नीम की पत्तियों का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. नीम की पत्तियां ब्लड शुगर के लेवल को कम करती हैं जिससे शुगर के मरीजों को फायदा होता है.

दांतों और मसूड़ों के लिए

एक शोध बताता है कि नीम के पत्तों का अर्क दांतों और मसूड़ों पर लगाने से प्लाक यानी दांतों पर मैल जमने की समस्या कम हो सकती है. साथ ही यह मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को भी कम करता है. अगर नीम का अर्क न मिले तो आप नीम की पत्तियों को ही धोकर सुबह-सुबह चबा सकते हैं.

पिछला लेखरॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 38 रनों से दी मात
अगला लेखIPL 2021: संजू सैमसन ने टॉस के बाद फिर जेब में रख लिया सिक्का
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें