होम Breaking News चीन की कोरोना वैक्सीन का आ गया रिजल्ट, अमेरिकी टीके से पिछड़...

चीन की कोरोना वैक्सीन का आ गया रिजल्ट, अमेरिकी टीके से पिछड़ गई

63
0

चीन की कोरोना वैक्सीन का आ गया रिजल्ट, अमेरिकी टीके से पिछड़ गई

चीन की एक कोरोना वैक्सीन का रिजल्ट आ गया है. चीनी कंपनी Sinopharm की कोरोना वैक्सीन 86 फीसदी प्रभावी पाई गई है. वहीं, अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना की वैक्सीन 94 फीसदी प्रभावी पाई गई थी और फाइजर की वैक्सीन 90 फीसदी सफल बताई गई थी.

असल में चीनी कंपनी Sinopharm की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल संयुक्त अरब अमीरात में किए गए हैं. संयुक्त अरब अमीरात ने ही बुधवार को जानकारी दी है कि चीनी कंपनी की वैक्सीन के शुरुआती डेटा से पता चला है कि वैक्सीन कोरोना बीमारी से बचाने में 86 फीसदी प्रभावी रहती है.

 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि Sinopharm के अंतरिम डेटा का रिव्यू किया गया है. Sinopharm चीन की सरकारी कंपनी है. यह कंपनी कुल 10 देशों में वैक्सीन के ट्रायल कर रही है. अन्य देशों के डेटा अब तक जारी नहीं किए गए हैं

Sinopharm वैक्सीन के डेटा के विश्लेषण से यह भी पता चला है कि कोरोना से गंभीर और मध्यम बीमार होने से बचाने में वैक्सीन 100 फीसदी प्रभावी है. संयुक्त अरब अमीरात की सरकार का कहना है कि वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं मिला है.

हालांकि, संयुक्त अरब अमीरात की सरकार ने यह नहीं बताया है कि उन्होंने Sinopharm के रॉ डेटा का स्वतंत्र रूप से मूल्यांकन किया है. बता दें कि चीन की तीन और वैक्सीन बड़े ट्रायल के आखिरी राउंड में पहुंच गई है. अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसियों और WHO के मुताबिक, 50 फीसदी प्रभावी रहने पर भी वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है.

पिछला लेखमोदी कैबिनेट ने देशभर के लिए PM Wi-Fi को दी मंजूरी, 1 करोड़ डाटा सेंटर खुलेंगे
अगला लेखपीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, सर्वधर्म प्रार्थना जारी
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें