होम Breaking News गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने NH-9 जाम किया, देशभर में अन्नदाताओं की...

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने NH-9 जाम किया, देशभर में अन्नदाताओं की भूख हड़ताल जारी

127
0

गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों ने NH-9 जाम किया, देशभर में अन्नदाताओं की भूख हड़ताल जारी

कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों की देशभर में भूख हड़ताल जारी है. दिल्ली की सीमाओं पर दर्जनों किसान संगठन अनशन पर हैं और कृषि कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं. किसानों द्वारा आज कई हाइवे जाम किए जा रहे हैं और नेताओं के घेराव का प्लान है. किसानों की भूख हड़ताल को आम आदमी पार्टी समेत अन्य दलों ने भी समर्थन दिया है.

 

किसानों का आंदोलन जारी

देश के अलग-अलग हिस्सों में किसानों की भूख हड़ताल शुरू हो गई है. राजस्थान के शाहजहांपुर में बड़ी संख्या में किसान सीमा पर आंदोलन कर रहे हैं और भूख हड़ताल पर हैं. दिल्ली में भी सिंघु, टिकरी, गाजीपुर सीमा पर किसानों का धरना जारी है. किसानों की ओर से सड़कों को जाम किया जा रहा है, साथ ही बीजेपी नेताओं के घेराव का भी प्लान है.

दिल्ली की इन सीमाओं पर धरना    

किसानों ने अलग-अलग हिस्सों में अपनी भूख हड़ताल शुरू कर दी है. किसानों की मांग है कि बैठकों में खुद पीएम मोदी को सामने आना चाहिए, ताकि किसानों की समस्या सुनी जाए और सीधे कानूनों को रद्द कर दिया जाए.

हरियाणा-राजस्थान सीमा पर किसानों का प्रदर्शन

हरियाणा-राजस्थान सीमा पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. यहां पर दो किसान आमरण-अनशन पर बैठे हैं, उनका कहना है कि अबतक आंदोलन में 11 किसान शहीद हो चुके हैं. ऐसे में सरकार को जिद छोड़नी चाहिए.
यहां राजस्थान का पारंपरिक कठपुतली डांस भी दिखाया जा रहा है, इसके जरिए किसान अपने आंदोलन को धार दे रहे हैं. भूख हड़ताल पर बैठे किसानों के समर्थन में अन्य जगहों से भी लोग आ रहे हैं.

रणनीति पर किसान करेंगे मंथन

किसानों की भूख हड़ताल जारी है, आज शाम को गाजीपुर और अन्य बॉर्डर पर किसानों की बैठक होगी. इसके बाद कल सिंघु बॉर्डर पर सभी संगठन मिलेंगे और आगे की रणनीति पर मंथन करेंगे. आंदोलन को लेकर कल की बैठक में फैसला होगा.

अमित शाह से मिलेंगे कृषि मंत्री

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में किसान आंदोलन पर मंथन हो सकता है.

किसानों का सरकार पर आरोप

किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी का कहना है कि सरकार MSP के मसले पर गुमराह कर रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने दिसंबर में कहा था कि सरकार 23 फसलों को MSP पर नहीं खरीद सकती है, क्योंकि इससे 17 लाख करोड़ का खर्च होता है.

NH-9 पर लगा जाम

सोमवार को किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर पर NH9 पर जाम लगा दिया. किसान पिछले 10-15 मिनट से रास्ता जाम किए हुए हैं, हालांकि स्टेज पर बैठे नेताओं की ओर से सड़क खाली करने की अपील की जा रही है.

 

आम आदमी पार्टी का अनशन

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेता भी अनशन कर रहे हैं. अरविंद केजरीवाल शाम चार बजे पार्टी दफ्तर में अपना अनशन तोड़ेंगे.

 

देशव्यापी भूख हड़ताल के बीच आज हरियाणा के किसान नेता कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात करेंगे. हरियाणा युवा किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष व पूर्व विधायक नरेश यादव सहित कई किसान नेता इस बैठक में शामिल होंगे, जिसमें कृषि कानूनों को लेकर चर्चा की जाएगी.

 

केजरीवाल की अपील- जो जहां है वहां उपवास करें

आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आरोप लगाया है कि AAP ने पंजाब के चुनावों में APMC एक्ट में बदलाव की बात कही थी, लेकिन अब कृषि कानूनों का विरोध कर रही है.

पिछला लेखकृषि कानूनों को लेकर किसानों के तेवर सख्त, 14 को करेंगे भूख हड़ताल
अगला लेखकिसानों की भूख हड़ताल को AAP का समर्थन, पार्टी मुख्यालय पर उपवास पर बैठे नेता
Pratah Kiran is Delhi & Bihar's Rising Hindi News Paper & Channel. Pratah Kiran News channel covers latest news in Politics, Entertainment, Bollywood, Business and Sports etc.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें